Jan 20, 2018

जिंदगी की महक



डेल कार्नेगी – एक ऐसा नाम जो एक उम्र के बाद हर किसी को लाइफ़ में जरुर याद आता है. और ये हो भी क्यों ना ? उन्होंने काम ही ऐसा किया है.

जब भी हम उदास, परेशान, निराश या डिप्रेस हो जाते हैं अपनी रूटीन लाइफ़ में तो कई बार कुछ समझ नहीं आता. ना किसी दोस्त की सलाह, ना पेरेंट्स की एडवाइस और ना ही कोई धार्मिक ज्ञान. हम हाँ- हाँ कह कर सामने वाले को ये तो जताने की कोशिश करते हैं कि ‘ठीक हूँ मैं एंड थैंक्स’ कि आपने इतना सोचा मेरे लिए लेकिन सच ये होता है कि तब भी हमारा मन कह रह होता है कि क्या करूँ ऐसा की सब ठीक हो जाये. होता है न ऐसा आपके साथ भी कभी कभी ?

जब कुछ समझ ना आये तो डेल याद आते हैं. उनकी लिखी व्याहारिक क़िताब “ चिंता छोड़ो, सुख से जियो” के प्रैक्टिकल फंडे हमारी बड़ी मदद करते हैं, हमें निराशा से बाहर निकालने में. यकीन ना आये तो एक बार जरुरत के समय पढ़ कर देखिएगा. थोड़ा समय खुद के साथ और इस क़िताब के साथ बिताइये, फिर देखिये आपको अपने साथ साथ दूसरों की पाजिटिविटी भी नज़र आनी शुरू हो जाएगी और जिस पल ये हुआ, आप खुद को दुनिया के सबसे शानदार इंसान के रूप में पसंद करना शुरू कर देंगे.

हो सकता है कि अभी आपको ये सब महज़ एक आर्टिकल या मज़ाक लगे पर जिस दिन आपने डेल के प्रैक्टिकल लाइफ विज़न को अपना लिया आप डेल और मुझे थैंक्स जरुर करेंगे. 

अभी उनके लिखे कुछ महत्वपूर्ण कोट्स पर नज़र डालिए. इनमें से कोई एक भी आपकी जिंदगी बदल सकता है. अभी इस पल भी.


1: अक्सर हम लोगों को थकान काम से नहीं बल्कि निराशा, चिंता और असंतोष के कारण होती है.

2: अगर आप अपने जीवन से निराश हो चुके हैं तो दिल से कुछ काम करें, उसी के लिए जिएं और मरें, निश्चित ही आपको वह ख़ुशी मिलेगी, जिसकी आप तलाश कर रहे हैं. ये ही असली जिंदगी की महक है.

3: अगर आप जो कर रहे हो, वो आपको पसंद नहीं है तो आपको कभी सफलता हासिल नहीं होगी.

4: अगर तुम्हे नींद नहीं आ रही, तो उठो और कुछ करो, बजाय लेटे रहने और चिंता करने के नीद की कमी नहीं, चिंता तुम्हे नुकसान पहुंचाती है.

5: आप उत्साहित होने का नाटक कीजिये और आप उत्साहित हो जायेंगे.

6: आप जो कार्य करने से डरते हैं उसे जरूर कीजिए और निरंतर करते रहिये. डर पर विजय प्राप्त करने का यह सबसे शानदार और तेज तरीका है जो आज तक खोजा गया है.

7: आपके पास क्या है या आप क्या हैं आप कहाँ हैं या आप क्या कर रहे हैं इन बातों से आप खुश या मायूस नहीं होते, बल्कि आप किस बारे में सोंच रहे हैं उससे होते हैं.

8: अगर आप डर पर काबू पाना चाहते हैं, तो घर में बैठकर इसके बारे में मत सोचें. बाहर जायें और व्यस्त रहें.

9: उनसे मत डरिये जो बहस करते हैं, बल्कि उनसे डरिये जो छल करते हैं.

10: एक मिनट की सफलता बरसों की असफलता की कीमत चुका देती है.

11: कभी भी इस बात की चिंता ना करो कि लोग क्या सोचेंगे बल्कि अपने समय को इस तरह लगाओ कि प्राप्त होने के बाद लोग आपकी ही प्रशंसा करें.

12: कार्य ही सफलता की बुनियाद है.

13: किसी दूसरे को खुशी देने में खुशी पाना ही सारी कलाओं का सार होता है.

14: किसी बहस का सबसे अधिक लाभ उठाने का एक ही तरीका है कि उसे टाल दें।

15: कोई भी मूर्ख आलोचना, निंदा, और शिकायत कर सकता है – और अधिकांश मूर्ख यही करते हैं.

16: खुद के लिए और अपनी मौजूदा स्थिति के लिए अफ़सोस करना,  ना केवल  ऊर्जा की बर्बादी है बल्कि शायद ये सबसे बुरी आदत है जो आपके अन्दर हो सकती है.

17: खुशियां किसी भी बाहरी परिस्थितियों पर निर्भर नहीं करती, यह हमारे मानसिक नजरिये से नियंत्रित होती है.

18: जब भाग्य आपको नींबू दे, तो आप उसका शरबत बना लीजिये.

19: जो चीज चाहो वह चीज मिल जाए वही सफलता है और जो मिल गई उसे चाहना ही प्रसन्नता है.

20: जोखिम उठाइये. पूरी जिंदगी एक जोखिम है सब से आगे निकलने वाला व्यक्ति सामान्यतया वह होता है जो कर्म और दुस्साहस के लिए इच्छुक रहता है.

21: ज्ञान तब तक शक्ति नहीं बनता जब तक इसे कहीं लागू नहीं किया जाए.

22: डर कहीं और नहीं बस आपके दिमाग में होता हैं.

23: तुम्हारे सिवा और कोई भी तुम्हे शांति नहीं दे सकता.

24: दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से अधिकांश दुनिया के उन लोगों द्वारा बनायीं गयी है जो कोशिश में लगे रहे जबकि कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही थी.

25: पहले आप अपने कठिन काम पूरे कीजिये, आसान काम खुद-बखुद पूरे हो जायेंगे.

26: पहले स्वयं से पूछिए: सबसे बुरा क्या हो सकता है? फिर उसे स्वीकार करने के लिए तैयार रहिये और उसके बाद उस बुरे को कम बुरा करने के लिए प्रयास करें.

27: बार-बार असफल होने पर भी उत्साह ना खोना ही सफलता है.

28: यदि तुम जो तुम कर रहे हो उसमे विश्वास रखते हो तो किसी भी चीज को अपने काम को रोकने मत दो. दुनिया के ज्यादातर बेहेतरीन काम असंभव लगने के बावजूद किये गए हैं ज़रूरी है की काम पूरा हो.

29: याद रखें खुशी इस पर निर्भर नहीं करती कि आप क्या हो या आपके पास क्या है. यह पूरी तरह, इस बात पर निर्भर करती है कि आप क्या सोचते हैं.

30: सफल आदमी अपनी गलतियों से लाभ उठाने के लिए फिर से, एक अलग तरह से कोशिश करते हैं.

31: सफलता का एक आसान फार्मूला है, आप अपना सर्वोत्तम दीजिये और हो सकता है लोग उसे पसंद कर लें.

32: सफलता के लिए जरूरी होता है कि आप क्या चाहते हो लेकिन खुशी के लिए जरूरी होता है कि आप क्या देते हो.

33: हम सब में संभावनाएं भरी पड़ी हैं, हम उनके बारे में जानते नहीं हैं, हम वो चीजें कर सकते हैं जो हम सपने में भी करने की नहीं सोच सकते.



टिप ऑफ़ द डे : दूसरों को पसंद करना सीखिए, आप खुद ब खुद सबकी पसंद हो जायेंगे.