Feb 13, 2018

भाई का बर्थडे



1.  आज 13 फ़रवरी को छोटू भाई का जन्मदिन है.

2.  अमित को हम बचपन से घर पर छोटू कह कर बुलाते हैं. वो हमारे प्यारे चाचा जी का छोटा बेटा है.

3.  आज वो 36 साल का हो गया है. काफी समझदार भी. फ़िर भी हमारे लिए तो वो छोटू ही है. क्योंकि हमने उसे छोटू के रूप में ही पाया है.

4.  छोटू शादीशुदा भी है. उसके दो बच्चे दिव्यांश और ध्रुव बहुत ही क्यूट हैं और प्यार से उन्हें सब ‘काजू’ और ‘ढोबलु’ कहकर पुकारते हैं.

5.  छोटू एक कंपनी में जॉब करता है. और उसका परिवार भिवानी में रहता है. पिछले दिनों एक फंक्शन के सिलसिले में उन सब से मुलाक़ात का मौका मिला तो बहुत अच्छा लगा. खासकर ‘ढोबलु’ तो बस. उसको अपनी गोद में लेकर सड़क पर उससे बातें करते घूमना बहुत शानदार अनुभव था. ‘काजू’ दादा धीरे- धीरे बड़े हो रहे हैं तो शैतानी बहुत करने लगे हैं.

6.  ‘ढोबलु’ को कोई कार दिख जाए तो तुरंत ऐसा मासूम सा मुहं बना के एक्सप्रेशन देता है कि मुझे इस कार में बिठाओ. अगर नहीं बिठाया तो रोने की ऐसी एक्टिंग करता है कि किसी की भी कार हो, उससे रिक्वेस्ट करके ‘ढोबलु’ को 2 मिनट कार में सीटिंग देनी ही पड़ती है. कुल मिला के ‘ढोबलु’ हमें सिखाता है कि घमंड किस बात का? कोई चीज़ सामने हो और आपका मन उसे पाने का हो तो झिझको मत. रिक्वेस्ट करो, क्या पता मिल ही जाये. वाह भाई ‘ढोबलु’.

7.  अरे, बात तो छोटू की चल रही थी.

8.  छोटू भाई, आज तुम्हारा जन्मदिन है तो सोचा क्यों न इस ब्लॉग पर तुम्हारे लिए चंद लाइनों में कुछ लिखूं. वो सब जो तुम्हारे बारे में हमें अच्छा लगता है. तो सुनिए जनाब.

9.  पहली बात – तुम्हारी सादगी काबिले-तारीफ़ है.

10. दूसरी बात - बड़ो का आदर-सम्मान करना तुम्हें सबकी नज़रों में और बड़ा बना देता है.

11.  तीसरी बात – हम एक साथ ज्यादा समय पास नहीं रह सके, फिर भी सब एक दुसरे से बेशुमार प्यार रखते हैं. ये देख कर अच्छा लगता है.

12.  चौथी बात – तुम रिज़र्व तो रहते हो पर जब बोलते हो तो तोल के बोलते हो. हम सब के तुलसीदास जैसे हो. हा हा. मुझसे तो काफ़ी mature मालूम होते हो. कहाँ से सीखी ये कला?

13. पांचवी और अंतिम बात – तुम सब समझते हो. सभी हालत. सभी सच. सभी लोग. और बड़ी ही शांति से अपने भीतर समा लेते हो बहुत कुछ.

छोटू भाई. कोई माने या ना माने. हमें तुम से बहुत कुछ सीखने को मिलता है. वो बात अलग है कि हर बात हर जगह कह पाना कभी-कभी मुमकिन नहीं होता.

अब ज्यादा हवा में मत उड़ना और आराम से सो जाना. हसतें-हसतें.

तुम्हे हम सब की तरफ से वैरी हैप्पी बर्थडे.