Feb 12, 2018

नास्त्रेदमस



‘नास्त्रेदमस’, एक ऐसा नाम जो पूरी दुनिया को हैरान कर देता है. उनकी अधिकतर भविष्यवाणियां सच साबित होती रही हैं और लोगों का नास्त्रेदमस के प्रति विश्वास और गहरा होता जा रहा है. नास्त्रेदमस की कई सारी भविष्यवाणियां ऐसी है जो पूरी तरह सच साबित हुई हैं. फिर चाहे वो सेकंड विश्व युद्ध हो. 9/11 आतंकी हमला हो. परमाणु बम का बनना या के हिटलर जैसे शासक का उदय. हम आश्चर्य से भर उठते हैं कि कोई व्यक्ति हज़ारों साल बाद होने वाली घटनाओं को कैसे जान लेता है? कमाल हैं ‘नास्त्रेदमस’.

फ्रांस के 16वीं (1503-1566) सदी के जाने माने भविष्यवक्ता नास्त्रेदमस की भविष्यवाणियां आज भी दुनिया भर के कई वैज्ञानिकों और लोगों के लिए पहेली बनी हुई हैं. और तो और अपनी मौत की खुद ही भविष्यवाणी करके उन्होंने पूरी दुनिया को हिला दिया था.

वैसे उनकी प्रेडिक्शनस यूनिवर्सल लेवल पर फोकस रहती हैं जिनका असर पूरे संसार पर पड़ता हो. उनकी खास बात ये थी की वो अपनी भविष्यवाणियां कविताओं के रूप में करते थे.

भविष्य की बातों का हजारों साल पहले ही खुलासा करने के लिए मशहूर नास्त्रेदमस ने आगामी वर्ष 2018 के लिए भी कई ऐसी भविष्यवाणियां की हैं जिन्हें हमें जानना चाहिए.

1.नास्त्रेदमस ने तीसरे विश्व युद्ध की घोषणा की है जिसमें खूब खून-खराबा और विनाश होगा. उन्होंने इस युद्ध के अंत की भी भविष्यवाणी की है. उनके मुताबिक, 2025 में दुनिया में फिर से शांति स्थापित होगी. हालांकि इस शांति युग का आनंद उठाने के लिए दुनिया में कुछ लोग ही बचेंगे.

2.2018 में विसुवियस में आग उठेगी जिससे पूरा इटली हिल जाएगा. इटली के भू-वैज्ञानिकों की मानें तो विसुवियस एक सक्रिय ज्वालामुखी से बढ़कर है. 2018 के अंत तक या फिर 2019 की शुरूआत में इसके फटने की संभावना है. अभी तक इतिहास में यह केवल दो बार फटा है.

3.नास्त्रेदमस ने अपनी किताब 'द प्रोफेसीज' में लिखा है, राजा जंगलों को चुरा ले जाएगा, आसमान खुल जाएगा, ताप से सभी खेत जल जाएंगे. कई विद्वानों ने नास्त्रेदमस की इस भविष्यवाणी की व्याख्या ओजोन छिद्र के बड़ा होने और जंगल के विनाश से की है जिससे पृथ्वी सौर विकिरण से प्रभावित होगी.

4.2018 में कई विनाशकारी भूकंप आएंगे. चीन भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदाओं से सबसे ज्यादा प्रभावित होगा और कई हजार मौतें होंगी. 2018 की सर्दी में पैसिफिक की बेल्ट में ज्वाला उठेगी और कई भूकंप और ज्वालामुखी अपना कहर बरसाएंगे. दुनिया के कई हिस्सों में बाढ़ भी आएगी जिससे आतंक मचेगा. चीन, जापान और ऑस्ट्रेलिया में टाइफून आएगा. रूस मौसम और बाढ़ से सबसे ज्यादा प्रभावित होगा.

5.नास्त्रेदमस ने वैश्विक व्यवस्था में एक बड़े फेरदबदल की भविष्यवाणी की है. नास्त्रेदमस ने भविष्यवाणी के मुताबिक, तीसरा विश्व युद्ध दो देशों का बीच नहीं बल्कि दो दिशाओं के बीच का होगा यानी पूरब और पश्चिम के बीच. पू्र्व और पश्चिम के देशों के बीच तनावपूर्ण स्थिति के बारे में आपको पता ही है.

6.आसमान से उड़ती हुई आग की गेंदे गिरेंगी और लोग असहाय हो जाएंगे. उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के लगातार न्यूक्लियर मिसाइल्स परीक्षणों से लगातार यह डर बना ही हुआ है.


चलते-चलते

·   ऐसा बताया जाता है कि एक बार एक नौजवान युवक नास्त्रेदमस के पास आया तो नास्त्रेदमस ने युवक को देखते ही उसका झुककर अभिनंदन किया. वहां मौजूद सभी लोगो को ये सब देखकर अजीब लगा, जब उनसे ऐसा करने का कारण पूछा गया तो उन्होंने कहा कि आज जिस शख्स को मैं झुककर नमस्कार कर रहा हूँ, आगे जाकर ये ही युवक पोप बनेगा और आप सभी भी इसे ऐसे ही नमस्कार करोगे. यह बात भी सच ही साबित हुई. वह युवक आगे चलकर 1558 में पोप चुना गया.