Feb 1, 2018

Birthday Wish



परमात्मा ने हम सबको अलग-अलग जगह पैदा किया. हमें रहने की अलग-अलग परिस्थितियाँ दी. उसका उद्देश्य होगा कि हम अलग-अलग रह कर भी एक दुसरे को समझ सकें और दुनिया को और खुबसूरत बनाएं. 

उस प्रभु ने हमें माँ-बाप दिए, रिश्तेदार दिए और कुछ प्यारे और शानदार दोस्त भी जो वक़्त-बेवक्त हमारे सुख-दुःख में हमारे लिए खडें हो सकें. 

उसने हमें मानवता दी, सौभाग्य दिया कि हम इस यूनिवर्स को देख सकें और सभी जीवों के अलग-अलग होने के कारण जान पाएं और इस विभिन्नता का आनंद उठाएं. 

सबसे शानदार बात ये है कि उस परमपिता ने सबको अलग-अलग खूबियाँ दी हैं. ये इस बात पर भी निर्भर करता है कि हम किस दिन जन्मे. मतलब ये कि हम किस दिन पैदा हुए थे उससे हमारे स्वभाव और व्यवहार की ख़ासियत का भी पता चल सकता है. 

सप्ताह में 7 दिन होते हैं और हर दिन अलग होता है, ठीक उसी तरह हर व्यक्ति का स्वभाव भी अलग हो सकता है. हां, ये ज़रूर है की हम अपनी थिंकिंग के द्वारा भी अपने व्यवहार को पॉजिटिव या नेगेटिव बना सकते हैं. 

आइये, देखते हैं कि आप किस दिन पैदा हुए और उस दिन के हिसाब से आपका मूल स्वभाव कैसा हो सकता है.

रविवार को पैदा हुए व्यक्ति –
आप सामान्य तौर पर भाग्यशाली होते हैं. कम बोलते हैं. जल्दबाज़ी में कार्य करना पसंद नहीं करते. कला एवं शिक्षा के क्षेत्र में आगे रहते हैं. धर्म में भी रूचि रखते हैं. रिश्तेदारों और दोस्तों को भी खुश रखतें हैं. नेतृत्व करने की शानदार क्षमता रखतें हैं और बेहतर परिणाम देते हैं.

सोमवार को पैदा हुए व्यक्ति
आप हमेशा चर्चा का विषय बने रहते हैं. बुद्धिमान, कला प्रेमी और बहादुर होते हैं. हंसमुख होते हैं और काफी मीठा बोलते हैं. अक्सर कठिनाइयों से रुबरू होते रहते हैं. आपका मन चंचल रहता है और विचार बदलते रहते हैं. सुख-दुख में एक जैसे रहते हैं। आपकी याददाश्त बहुत तेज होती है. धैर्य की कमी होती है. पारिवारिक जीवन अच्छा नहीं रहता.

मंगलवार को पैदा हुए व्यक्ति –
आप अनुशासनप्रिय, ऊर्जावान, बहादुर, क्रोधी और नए विचारों का समर्थन करने वाले होते हैं. सभी बाधाओं को पार कर हमेशा प्रगति करते हैं. अपनी प्रशंसा सुनने के बहुत इच्छुक रहते हैं. पारिवारिक  जीवन में समय-समय पर दिक्कतों का सामना करते है.

बुधवार को पैदा हुए व्यक्ति –
सब लोग आपको पसंद करते हैं. आप बहुमुखी प्रतिभा के धनी हैं. तेज बुद्धि के मालिक हैं. वाकपटुता में माहिर हैं. माता-पिता और भाई-बहनों से, दोस्तों से बहुत प्यार करते हैं. सभी विपत्तियों को हरा कर बाहर निकल आते हैं. धन कमाने में कामयाब होते हैं.

गुरुवार को पैदा हुए व्यक्ति –
आप महत्वाकांक्षी हैं. आपका स्वभाव गंभीर होता है. आप किसी भी मुश्किल समय का सामना बड़ी ही समझदारी और साहस के साथ करते हैं। आपके तर्क के आगे किसी का टिक पाना मुश्किल है. आप अपने विचारों और भावनाओं को दूसरे के सामने अच्छी तरह से पेश करते हैं. आपसे लोग जल्दी प्रभावित हो जाते हैं। आप दोस्ती भी अच्छी संगत वालों से ही करना पसंद करते हैं.

शुक्रवार को पैदा हुए व्यक्ति –
आपकी वाणी में मधुरता और सरलता होती है. आप वाद-विवाद करने वाले से नफरत तक कर बैठते हैं. मनोरंजन के साधनों पर अधिक खर्च करते हैं जिससे आर्थिक संतुलन बिगड़ सकता है. ऐश्वर्य से भरा जीवन आपको अच्छा लगता है. कला के क्षेत्र में अपनी छाप छोड सकते हैं. प्रेम के मामले में एक जगह पर नहीं टिक पाते. स्वभाव में ईर्ष्या अधिक होती है. वैवाहिक जीवन सफल रहता है.

शनिवार को पैदा हुए व्यक्ति –  
आपके जीवन में कितने ही कष्ट क्यों न आएं, अपने हंसमुख स्वभाव के कारण आप विचलित नहीं होते. आप थोड़े आलसी और संकोची हैं. कार्य की योजना तो बनाते हैं लेकिन उसके अनुरूप कार्य नहीं कर पाते. दोस्ती करते वक्त सावधानी बरतें. परिवार वालों और रिश्तेदारों से भी आपको कम ही सुख मिल पाता है.

आप सभी को हैप्पी बर्थडे विश.