Feb 22, 2018

Nick



कहते हैं पहला सुख निरोगी काया.

और अगर ये ना हो तो कोई क्या करेगा? सचमुच टफ है इस सवाल का जवाब.

लेकिन Nick Vujicic. हद कर दी इस आदमी ने. कभी Suicide करने का सोचने वाले Nick साहब आज लाखों लोगों के Role मॉडल बन चुकें हैं.

कौन हैं Nick Vujicic? आइये जानने की कोशिश करते हैं.

1.Nick का जन्म ऑस्ट्रेलिया की मेलबर्न सिटी में हुआ.

2. Nick जन्म से ही विकलांग हैं. उनके दोनों हाथ और दोनों पांव नहीं हैं.

3. Doctors’ उनको देख कर हैरान रह गए थे और उनके पास Nick के पेरेंट्स को बताने के लिए कुछ भी नहीं था. मेडिकल साइंस के लिए भी Nick एक अजूबे की तरह थे.

4. वर्षों की ख़ोज के बाद पता चल पाया की Nick टेट्रा-एमेलिया सिंड्रोम नाम की जन्मजात बीमारी के शिकार हैं.

5. ऐसे हालातों में उनके और फैमिली के लिए सब कुछ मैनेज करना बेहद मुश्किल रहा. हालांकि बाएं कूल्हे के नीचे छोटे से पांव के होने से Nick को संतुलन बिठाने में थोड़ी मदद जरुर मिलती है लेकिन फ़िर भी वो सब काम कैसे करते होंगे? ये तो शायद स्वस्थ आदमी भी तरीके से ना बता पाए.

6. जीवन में तमाम मुश्किलें थी. और 10 साल की उम्र आते आते Nick हार मान चुके थे. और वो Depression की गिरफ़्त में डूब गए थे. जिस स्कूल में वो पढ़ते थे, वहां के साथी उनका मजाक उड़ाते थे. और एक समय ऐसा भी आया की Nick को लगा कि Sucide कर लेना चाहिए. लेकिन किसी तरह से उन्होंने ख़ुद को रोक लिया.

7. समय का चक्र घूमता रहा. Nick 17 साल के हो गए. एक दिन स्कूल के सफ़ाई केयर टेकर ने बातों-बातों में Nick से कहा –“ तुम्हारे अंदर अच्छा Public Speaker बनने के गुण हैं और तुम्हें अपनी कहानी दुनिया को बतानी चाहिए. क्यों नहीं तुम इसे Try करते? क्या पता तुम अपने साथ-साथ किसी और के चेहरे पर भी मुस्कान बिखेर सको?”

8. Nick को उनकी इस सलाह से प्रेरणा मिली और उन्होंने Life को पॉजिटिव तरीके से देखने की कोशिशें शुरू कर दी.

9. कुछ दिनों की मेहनत से Nick अब बदलने लगे. उन्होंने अपना लक्ष्य तय कर लिया था. वो अब जीना चाहते थे. ख़ुद के दम पर. ख़ुद के लिए. दूसरों के लिए.

10. आज Nick एक बेबस आदमी से एक Famous Personality और Motivational स्पीकर में बदल चुके हैं. 60 से भी ज्यादा देशों में उनके अब तक हजारों Seminars हो चुके हैं.

11. वो शानदार स्विमिंग करते हैं. पानी की सतह पर सर्फिंग करते हैं और स्काई डाइविंग करने का रोमांच भी उठाते हैं.

12. उन्होंने अपने Experiences शेयर करते हुए एक बुक भी लिखी है. जो बेस्टसेलर बनी.

13. वर्तमान में Nick अपनी पत्नी और बच्चों के साथ लॉस एंजलिस में रहते हैं.

14. Nick की दो कंपनियां हैं. “लाइफ विदाउट लिंब्स और एटीट्यूट इज एटीट्यूड”. ये कंपनियां दुनिया भर में विकलांग लोगों के बीच उम्मीद और भरोसा जगाने की दिशा में काम करती है.

15. दुनिया भर के स्वस्थ और विकलांग दोनों तरह के लोगों के लिए Nick एक उम्मीद के सूरज हैं और जो हार कर बैठ गए है उनके लिए बिना हाथ-पैर वाले सिकंदर हैं.

16. Nick का मानना है कि विकलांग लोगों को व्हील चेयर देने या उनके लिए कोई स्कीम चला देने से बदलाव नहीं आएगा. उन्हें भरोसा देने की जरूरत है कि आप भी कुछ कर सकते हैं. वो लोगों से अपील करते हैं कि कभी नाकामी से डरना नहीं चाहिए, किसी बात के लिए शर्म भी नहीं करनी चाहिए. कोशिश करते रहना चाहिए और अपने डर को ही डरा के भगा देना चाहिए. फ़िर तक़दीर ख़ुद ब ख़ुद करवटें ले लेगी.