Feb 24, 2018

विराट और अनुष्का


विराट कोहली – वो नाम जो आज हर क्रिकेट Lover की जुबान पर है. ज़ोश का तूफ़ान, कड़ी मेहनत का भूचाल, अपने खेल से विरोधियों को भी अपना फैन बना लेने का हुनर, पूरी तैयारी और प्लानिंग का Mastermind, जीत का जश्न मनाने में आगे और अपनी हार को पचाने में भी मुस्कराहट. विराट के लिए कुछ दिनों बाद डिक्शनरी में नए शब्द डालने पड़ेंगे. आज के शब्द छोटे पड़ने लगे हैं. कल का छोटा सा लड़का, आज वर्ल्ड के मोस्ट फेवरेट स्पोर्ट्स स्टार्स में अव्वल. और विराट कोहली और अनुष्का की शादी के बाद तो विराट और ज्यादा कामयाब दिखाई दे रहे हैं.

1. विराट कोहली को सचिन तेंदुलकर का उत्तराधिकारी माना जाता है.

2. 2006 में रणजी ट्रॉफी के एक मैच के दौरान कर्नाटक के खिलाफ़ खेलते वक्त उनके पिता प्रेम कोहली का निधन हो गया था. फिर भी विराट ने टीम का साथ नहीं छोड़ा.

3. विराट कोहली का निकनेम “चीकू” है. जो उनके कोच अजीत चौधरी ने दिया था.

4. अपने शानदार खेल के लिए विराट को 2013 में अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया.

5. 2012 में सिर्फ़ 23 साल की उम्र में विराट कोहली ने ICC का “क्रिकेटर ऑफ द ईयर” का खिताब जीता.

6. विराट के नाम भारतीय खिलाड़ियों में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड है. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय मैच में सिर्फ़ 52 गेंदों पर 100 रन बनाए थे.

7. विराट कोहली की फेवरेट बुक : विराट कोहली ने अपने ट्विटर और इन्स्टाग्राम अकाउंट पर एक बुक के साथ अपनी एक फोटो शेयर की है. यह बुक है “ऑटोबायोग्राफी ऑफ़ अ योगी.” स्वामी श्री परमहंस योगानन्द  द्वारा लिखित ये बुक पहली बार सन 1946 में प्रकाशित हुई थी. ये किताब विराट की फेवरेट बुक है. विराट कोहली ने फोटो के नीचे लिखा है – “मुझे यह किताब बहुत पसंद आई. इस किताब में दिया ज्ञान पढना और उसे जीवन में पालन करना आपके जीवन के प्रति दृष्टिकोण को पूरी तरह बदल देगा. उस परम परमात्मा की शक्ति में विश्वास करें और अच्छे कर्म करने के राह पर चलते रहें. विराट का कहना है कि यह किताब उन लोगों को अवश्य पढ़नी चाहिए, जिनमे इतनी हिम्मत है कि वो अपने विचारों और मान्यताओं पर प्रश्न कर सकें और उन्हें नए नजरिये से देखने का साहस कर सकें.   

8. विराट कोहली का टैटू प्रेम जगजाहिर है. उन्होंने चार बार टैटू बनवाएं हैं. इनमें से समुराई यौद्धा वाला टैटू उन्हें सबसे ज्यादा पसंद है.

9. विराट कोहली अपने फैशन सेंस के लिए भी जाने जाते हैं. उनका नाम Top 10 बेहतरीन कपड़े पहनने वाली Personalities में भी शामिल रहा है.

10.  विराट एक दर्जन से भी ज्यादा ब्रांड्स के अम्बेसेडर हैं.

11.  विराट की लड़कियों में गज़ब की लोकप्रियता है. अनुष्का से शादी के बाद भी उनकी लोकप्रियता में कोई ख़ास फर्क नहीं पड़ा.

12.  छोटी उम्र में विराट करिश्मा कपूर को बेहद पसंद करते थे.

13.  विराट को खाने का बहुत शौक है. अपनी मां के हाथों की बनी खीर और मटन बिरयानी उनकी फेवरेट है.

14.  सचिन तेंदुलकर और सुरेश रैना के बाद विराट ही अभी तक अकेले ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने अपने 22वें जन्मदिन से पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना शतक पूरा कर लिया था.

15.  वे “विराट कोहली फाउंडेशन” नाम से गरीब बच्चों की मदद के लिए एक संस्था का संचालन भी करते हैं.


16.  उनके नेतृत्व में ही 2008 में भारतीय टीम “अंडर-19 का वर्ल्ड कप” जीती थी.