Feb 7, 2018

Google और NCERT



भारतीय स्कूलों में Internet Safety को बढ़ाने और ICT के बेहतर प्रचार-प्रसार के लिए Google और NCERT ने एक tie-up किया है. इस Joint Effort का मुख्य मकसद है “हर एक बच्चे के लिए इंटरनेट एक safe जगह बन सके और बच्चे के विकास में Digital Technology मददगार साबित हो”.

आइये जाने क्या है इस कार्यक्रम के सही मायने.
1.  NCERT के Syllabus में Internet Safety से जुड़े Modules शामिल किये जायेंगे.
2.  भारत के 1.4 Million Schools में ये कार्यक्रम लांच होगा. NCERT की Books में Digital Technology को शामिल किया जायेगा.
3.  इस कार्यक्रम का Main Motive “Internet को Students के लिए एक safe जगह बनाना है“, जहां वो Digitalization से सही मायनों में परिचित हो सकें.
4. इस कार्यक्रम को नाम दिया गया है – ‘A Course on Digital Citizenship and Safety in the ICT (Information and communication technology)’.
5.  Class 1st से Class 12th तक के सभी Students को ज़िम्मेदार Digital Citizen बनाना भी इस कार्यक्रम का Focus रहेगा.
6.  Student को Classrooms में Internet Safety से जुड़े Social, Ethical और Legal issues से परिचित करवाया जायेगा ताकि वो टेक्नोलॉजी को सही तरीके से इस्तेमाल करना जान सके.
7.  Digital Education को बढावा देने के लिए Google ने School Teachers के लिए भी एक Curriculum तैयार किया है. इसकी मदद से Teachers भी Students को एक अच्छा Digital Citizen बनाने में मदद करेंगे.
8.  इस कार्यक्रम में इंटरनेट के इस्तेमाल, उनसे जुड़े Positive और Negative Aspects को Students के साथ Share किया जायेगा ताकि वो इंटरनेट को बेहतर तरीके से Use करना सीख सकें.
9. इंटरनेट के बढ़ते खतरों, Cyber Crime और Cyber Security को समझाना भी इस Curriculum का एक अहम हिस्सा होगा.

देखा जाये तो Google का ये Initiative डिजिटल इंडिया Campaign को सही दिशा देने में मील का पत्थर साबित हो सकता है, बशर्ते हमारे Schools इसको सही तरीके से लागू करने की दिशा में आगे बढ़े.