Mar 16, 2018

भारतीय जनता - कितनी ख़ुश हैं ?



यूनाइटेड नेशन ने हाल ही में 2017 के लिए वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट जारी कर दी है. इसमें लोगों की खुशहाली को लेकर किये गए सर्वेक्षण के आंकड़े प्रस्तुत किये है. 

रिपोर्ट में बताया गया है कि विश्व में सबसे खुशहाल देश कौन सा है? यूनाइटेड नेशन की संस्‍था सस्‍टेनेबल डेवलपमेंट सॉल्‍यूशंस नेटवर्क (SDSN) ने ये वर्ल्‍ड हैप्‍पीनेस रिपोर्ट-2018 प्रकाशित की है.

खुशहाली का सीधे-सीधे मतलब है कि किस देश के नागरिक कितने खुश हैं? और आंकड़े हैरान कर देने वाले हैं. 

2017 की रिपोर्ट में विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र भारत 156 देशों की लिस्ट में जहां 133वें नंबर पर आया है. वहीं छोटा सा देश फिनलैंड पहले नंबर पर है. फिनलैंड ने खुशहाल देशों की लिस्ट में नॉर्वे को पछाड़कर पहला स्थान हासिल किया है. 2016 में नॉर्वे नंबर 1 पर रह चुका है. 2016 में भारत का नंबर 122वां रहा था. यानि भारत ख़ुशी के मामले में 11 स्थान नीचे ख़िसक गया है.

भारत के पड़ोसी देशों का नंबर
हमारे पड़ोसी देशों की बात करें तो हैरानी और बढ़ने वाली है. रिपोर्ट के मुताबिक भूटान, नेपाल, म्यांमार, श्रीलंका, बांग्लादेश, चीन, और पाकिस्तान और जैसे देशों से हम खासे पीछे चल रहे है. पापुलेशन में जहां भारत ने सबको पछाड़ दिया था, वही खुशहाली के मामले में इन देशों ने भारत को पीछे छोड़ दिया है.
टॉप 5 खुशहाल देश
टॉप 5 नाख़ुश देश
एशियाई देश
खुशहाली रैंक 2017
फिनलैंड
बुरुंडी
पाकिस्तान
75
नॉर्वे
मध्य अफ्रीका
चीन
85
डेनमार्क
दक्षिणी सूडान
भूटान
97
आइसलैंड
तंजानिया
नेपाल
101
स्विट्जरलैंड
यमन
भारत
133


प्रति व्‍यक्ति जीडीपी
भ्रष्‍टाचार में कमी
सोशल फ्रीडम
स्‍वस्‍थ जीवन की संभावना
सामाजिक सहयोग
SDSN के आधार फैक्टर्स

SDSN ने 2015 से 2017 के दौरान अलग-अलग फैक्टर्स के आधार पर इस लिस्ट को तैयार किया है. प्रमुख फैक्टर्स ऊपर की टेबल में दर्शाए गए हैं.
सोर्स: सस्‍टेनेबल डेवलपमेंट सॉल्‍यूशंस नेटवर्क