Apr 24, 2018

जॉब नियर मी - गूगल फॉर जॉब्स फीचर

इंडिया में Google ने इस साल 24 अप्रैल को नौकरी ढूंढ रहे लोगों के लिए एक खास तरह की फीचर सर्विस की शुरुआत की है. नाम है गूगल फॉर जॉब्स. 
आइये जाने इस सर्विस के बारें में और ये भी कि कैसे ये आपके लिए आपकी पसंदीदा नौकरी आसानी से तलाशने में कैसे मदद करेगी?




2.  गूगल फॉर जॉब्स फीचर अभी अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध कराया जायेगा.

3.  यूजर्स इस सर्विस की मदद एंड्रॉयड और आईओएस पर मौजूद गूगल एप के जरिए ले सकते हैं.

4.  इसके साथ-साथ गूगल चुनिंदा प्रदेश सरकारों के साथ मिलकर भी नौकरी ढूंढने वालों के लिए काम कर रहा है.

5.  यदि आप एक यूजर हैं तो गूगल फॉर जॉब्स फीचर में आपको जॉब्स नियर मी या फिर जॉब्स फॉर फ्रेशर टाइप करना होगा. ऐसा करने से आपको आपके आसपास की नौकरियों से जुड़ी पोस्ट्स डिस्प्ले में दिखेंगी और उस नौकरी के बारे में लगभग सभी जानकारियां विस्तार से दी गई होंगी.

6.  इस सर्विस में गूगल अपने यूजर्स को फिल्टर जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध करा रहा है. इसमें जरूरत के हिसाब की नौकरियों को ढूंढने में काफी आसानी होगी.

7.  जॉब की लोकेशन, जॉब का टाइटल, जॉब फुल टाइम है या फिर पार्ट टाइम आदि जैसे फीचर भी इस सर्विस का हिस्सा होंगे. गूगल ने इस सर्विस के साथ थर्ड पार्टी जॉब सर्च पोर्टल को भी जोड़ा है जिससे नौकरी ढूंढना और भी आसान हो सकेगा.

8.  इस फीचर की मदद से न सिर्फ नौकरी ढूंढी जा सकेगी बल्कि अलग-अलग पोर्टल पर जॉब के लिए आवेदन करने में भी मदद मिलेगी.

9.  इससे पॉपुलर जॉब साइटों और कंपनियों पर लिस्ट नौकरियों के बारे में जानकारी भी मिलेगी.

10. जॉब सर्च करते वक्त आप अपनी प्रेफेरेंस सेट कर सकते हैं जैसे पार्ट टाइम या फुल टाइम. लोकेशन, जॉब टाइटल और अनुभव दर्ज करके अपने लिए सही जॉब सर्च कर सकते हैं. कंपनी ने इसमें स्मार्ट फिल्टर दिया है जो सर्च को रिफाइन करता है और उन जॉब्स को हाईलाइट कर देता है जो आपके प्रोफाइल से सबसे ज्यादा मैच करती हैं.

11. इसमें अलर्ट फीचर भी है जो आपको नोटिफिकेशन के जरिए ईमेल में आपके लिए सही जॉब के बारे में बताएगा. अलर्ट में सर्च के आधार पर नोटिफिकेशन मिलेंगे.

12. इस सर्विस में आप पिछले दिन, पिछले 3 दिन, पिछले सप्ताह और पिछले महीने तक निकली नौकरियों के बारें में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे.

13. गूगल इस फीचर के माध्यम से एंप्लायर कंपनी को रेटिंग भी प्रदान करेगा.

गूगल इंडिया के उपाध्‍‍‍‍‍यक्ष राजन आनंदन ने कहा है, ‘हमें पता है कि लोग जॉब ढूंढ़ने के लिए सर्च पर आते हैं. पिछले साल की चौथी तिमाही में हमने गूगल पर जॉब सर्च फीचर में 45% तक की बढ़ोतरी देखी है और यह नंबर लगातार बढ़ रहा है. उनका कहना है कि अभी जॉब सर्च हमेशा उतना प्रभावी नहीं होता है. कंपनियां खास कर छोटे एंटरप्राइज, जो यहां सबसे ज्यादा जॉब देती हैं वे अपने जॉब के विज्ञापनों को प्रभावी तरीके से पेश नहीं कर पाती हैं. यह नया सर्च एक्सपीरिएंस इसमें उनकी मदद करेगा.’


No comments: