May 22, 2018

आख़िर सबको पॉजिटिव होने का हक़ है.



भारत के पूर्व राष्ट्रपति, सबके प्रिय भारत रत्न अबुल पकिर जैनुलाअबदीन अब्दुल कलाम. हम जिन्हें डॉ ए.पी.जे. अब्दुल कलाम के नाम से और ‘मिसाइल मैन’ के नाम से भी जानते हैं. कमाल के व्यक्तित्व. शोभायमान जीवन. संघर्ष से सफ़लता और उससे भी ऊपर इंसानियत और मानवता के जीते जागते दीपक. उनकी सोच और उनके विचार हमारी संभावनाओं को अच्छी दिशा दे सकने में बेहतर रोल अदा कर सकते हैं. आइये उनके विचारों से हम अपने जीवन को ऊर्जा और पाजिटिविटी से भर डालें. ये बहुत ही फायदेमंद और पर्सनल/ प्रोफेशनल लाइफ़ को मैनेज करने में हमारी मदद कर सकते हैं. आपको अच्छे लगें तो आगे भी शेयर करें. आख़िर सबको पॉजिटिव होने का हक़ है.

Quote 1

Quote 2
अपने मिशन में कामयाब होने के लिए, आपको अपने लक्ष्य के प्रति एकचित्त निष्ठावान होना ही पड़ेगा.

Quote 3
इससे पहले कि सपने सच हों, आपको सपने देखने होंगे.

Quote 4
ज़िन्दगी में एक लक्ष्य रखो. लगातार ज्ञान प्राप्त करो. कड़ी मेहनत करो. और महान जीवन को प्राप्त करने के लिए दृढ रहो.

Quote 5
अगर तुम सूरज की तरह चमकना चाहते हो तो पहले सूरज की तरह जलना सीखो. ख़ुद को तपाओ. फ़िर सबकुछ तुम्हारा है.

Quote 6
मेरा विचार है कि छोटी उम्र में आप अधिक आशावादी होते हैं और आपमें कल्पनाशीलता भी अधिक होती है और पूर्वाग्रह भी कम होता है.

Quote 7
जो अपने दिल से काम नहीं कर सकते वे क्या हासिल करते हैं? बस खोखली चीजें. और अधूरे मन से मिली सफलता अपने आस-पास भी कड़वाहट ही पैदा कर सकती हैं. तो पूरे दिल से काम करना सीखो. जीवन में फॉर्मेलिटी के लिए कोई जगह नहीं हैं.

Quote 8
शिखर तक पहुँचने के लिए ताकत चाहिए होती है. फ़िर चाहे वो माउन्ट एवरेस्ट का शिखर हो या आपके पेशे का.

Quote 9
मेरे लिए, नकारात्मक अनुभव जैसी कोई चीज नहीं है.

Quote 10
किसी स्टूडेंट की सबसे ज़रूरी विशेषताओं में से एक है क्वेश्चन पूछना. स्टूडेंट्स को क्वेश्चन पूछने दीजिये.

Quote 11
विज्ञान मानवता के लिए एक खूबसूरत तोहफा है. हमें इसे बिगाड़ना नहीं चाहिए.

Quote 12
जब हृदय में सच्चाई होती है तो उस घर में सामंजस्य होता है. जब घर में सामंजस्य होता है, तब देश में एक व्यवस्था होती है और जब देश में व्यवस्था होती है तब दुनिया में शांति होती है.

Quote 13
शिक्षा का मूल मकसद कौशल और विशेषज्ञता के साथ अच्छे इंसान बनाना है. शिक्षकों द्वारा शानदार मनुष्य बनाये जा सकते हैं.

Quote 14
मेरे लिए सिर्फ़ दो तरह के लोग हैं: युवा और अनुभवी.

Quote 15
लिखना मेरा प्यार है. अगर आप किसी चीज से प्यार करते हैं तो आप उसके लिए बहुत सारा समय निकाल लेते हैं. मैं रोज दो घंटे लिखता हूं. आमतौर पर मैं मध्यरात्रि में शुरू करता हूं. कभी-कभी मैं रात 11 बजे से लिखना शुरू कर देता हूं.

Quote 16
युवाओं के लिए ये मेरा सन्देश है कि वे अलग सोचने का साहस रखें. आविष्कार करने का साहस रखें. अनदेखे रास्तों पर चलने का साहस रखें. असंभव को खोजने और समस्याओं पर जीत हासिल करके सफल होने का साहस रखें. ये महान गुण हैं जिनके लिए उन्हें ज़रूर काम करना चाहिए.

Quote 17
टीचर्स को स्टूडेंट्स के बीच जांच की भावना, रचनात्मकता, उद्यमशीलता और नैतिक नेतृत्व की क्षमता का निर्माण करना चाहिए और उनका रोल मॉडल बनना चाहिए.

Quote 18
भविष्य में सफलता के लिए क्रिएटिविटी सबसे ज़रूरी है और प्राइमरी एजुकेशन वो समय है जब टीचर्स उस स्तर पर बच्चों में क्रिएटिविटी ला सकते हैं.

Quote 19
महान शिक्षक ज्ञान, जूनून और करुणा से बने होते हैं.

Quote 20
यदि चार बातों का पालन किया जाए – एक महान लक्ष्य बनाया जाए, दूसरा ज्ञान अर्जित किया जाए, तीसरा कड़ी मेहनत की जाए और चौथा दृढ रहा जाए – तो कुछ भी हासिल किया जा सकता है.

Quote 21
मुझे समुद्र से प्यार है.

Quote 22
मैं 18 मिलियन युवाओं से मिला हूं, और उनमें से हर एक सबसे अलग बनना चाहता है. कितना खुबसूरत है ये.

Quote 23
मुझे पक्का यकीन है कि जब तक किसी ने नाकामयाबी की कड़वी गोली न चखी हो, वो कायमाबी के लिए पर्याप्त ऊर्जा और एनर्जी नहीं बनाये रख सकता.



No comments: