Sep 11, 2018

पर मैं उसकी इज्ज़त नहीं कर सकता.




नमक से लेकर ऑटोमोबाइल और सॉफ्टवेयर इंडस्ट्री और फ़िर किचन का सामान या फिर लोगों के लिए लखटकिया नैनो कार. रतन टाटा क्या पर्सनालिटी है, ये किसी से पूछने की जरुरत कहाँ?

टाटा इंडस्ट्री को ग्लोबल बना देने वाले ग्लोबल थिंकर और समय से आगे के व्यक्ति रतन टाटा. मानवता के पहलुओं को बारीकी से समझ कर फ्यूचर लीडर्स तैयार कर देने वाले रतन टाटा. सिर्फ़ नाम ही काफ़ी है.

लीडर से लिविंग लीजेंड बनने की कहानी है रतन टाटा.

जन्म : 28 दिसम्बर 1937

उनके कोट्स सभी को डायरेक्शन देने वाले हैं. आइये जाने क्या कहते हैं रतन टाटा. उनके बेस्ट 20 कोट्स. ये रहे आपके सामने.


Quote 1: मैं सही निर्णय लेने में विश्वास नहीं करता. मैं निर्णय लेता हूँ और फिर उन्हें सही साबित कर देता हूँ.

Quote 2: कोई लोहे को नष्ट नहीं कर सकता, लेकिन उसकी अपनी जंग कर सकती है. उसी तरह कोई किसी इंसान को बर्बाद नहीं कर सकता, लेकिन उसकी अपनी मानसिकता कर सकती है.

Quote 3: अगर आप तेजी से चलना चाहते हैं तो अकेले चलिए. लेकिन अगर आप दूर तक चलना चाहते हैं तो साथ मिलकर चलिए.

Quote 4: आगे बढ़ने के लिए जीवन में उतार-चढ़ाव बेहद ज़रूरी हैं, क्योंकि ECG में भी एक सीधी लाइन का मतलब होता है कि हम जिंदा नहीं हैं.

Quote 5: मैं निश्चित रूप से राजनीति में नहीं शामिल होऊंगा. मैं एक क्लीन बिजनेसमैन के तौर पर याद किया जाना पसंद करूँगा, जिसने सतह के नीचे की गतिविधियों में हिस्सा ना लिया हो, और जो काफी सफल भी रहा हो.

Quote 6: यदि यह सार्वजानिक जांच की कसौटी पर खरा उतरता है तो इसे करो. अगर ये ये सार्वजानिक जांच की कसौटी पर खरा नहीं उतरता है तो इसे मत करो.

Quote 7: सत्ता और पैसा मेरे दो प्रमुख सिद्धांत नहीं हैं. जीवन इनसे कहीं ऊपर है.

Quote 8: मैं लगातार लोगों से लोगों को प्रोत्साहित करने, जिस पर सवाल न उठा हो: उस पर सवाल उठाने, नए विचार सामने लाने में शर्मिंदा ना होने, और चीजों को करने के लिए नयी प्रक्रियाओं को बताने के लिए कहता रहा हूँ. ये क्रन्तिकारी होता है मानवीय विकास के लिए.

Quote 9: जिस दिन मैं उड़ान नहीं भर पाऊंगा, वो मेरे लिए एक दुखद दिन होगा.

Quote 10: मैं भारत के भविष्य की सम्भावनाओं के लेकर हमेशा बहुत कॉंफिडेंट और उत्साही रहा हूँ. मुझे लगता है ये एक महान क्षमता वाला महान देश है.

Quote 11: ऐसी कई चीजें हैं, जो अगर मुझे दोबारा जीने का मौका मिले तो शायद मैं अलग ढंग से करूँगा. लेकिन मैं पीछे मुड़कर ये नहीं देखना चाहूँगा कि मैं क्या नहीं कर पाया.

Quote 12: बिजनेस को अपनी कंपनी के हितों से आगे बढ़कर उन समुदायों तक जाना चाहिए जिसे वे सर्व करते हैं.

Quote 13: मैं उन लोगों कि प्रशंसा करता हूँ जो बहुत सफल हैं. लेकिन अगर वो सफलता बहुत बेरहमी से हासिल की गयी है तो मैं उस व्यक्ति की प्रशंसा तो कर सकता हूँ पर मैं उसकी इज्ज़त नहीं कर सकता.

Quote 14: मैं उनके बाद आया जिनके शूज बहुत बड़े थे. उनके शूज बहुत बड़े थे. मिस्टर जे.आर.डी. टाटा भारतीय बिजनेस कम्युनिटी में लीजेंड थे. वो 50 सालों तक टाटा संगठन के टॉप पर बने रहे. आपने लगभग ये सोचना शुरू कर दिया था कि वो हमेशा के लिए रहेंगे. वो कमाल थे.

Quote 15: मैं कहूँगा कि एक चीज जो मैं अलग ढंग से करना चाहता वो है और अधिक आउटगोइंग होना.

Quote 16: उन पत्थरों को उठाइए जो लोग आप पर फेंकते हैं और उनका इस्तेमाल कर के एक बड़ा स्मारक खड़ा कर दीजिये.

Quote 17: मैं 4 बार शादी करने के बहुत करीब पहुँच गया था, और हर बार मैं किसी न किसी डर की वजह से पीछे हट गया. हर अवसर अलग था, लेकिन अब जब मैं इसमें शामिल लोगों को देखता हूँ, मैंने जो किया वो इतना बुरा नहीं था. मेरा मानना है, अगर शादी हो जाती तो ये और भी काम्प्लेक्स होता. टिपिकल भी.

Quote 18: अब से 100 साल बाद, मैं टाटा ग्रुप को जितना वो अब है उससे कहीं बड़ा देखना चाहता हूँ. इससे भी ज़रूरी बात, मैं आशा करता हूँ कि ग्रुप को भारत में बेस्ट माना जाए. जिस तरीके से हम ऑपरेट करते हैं उसमे बेस्ट, जो प्रोडक्ट्स हम देते हैं उसमे बेस्ट, और हमारे वैल्यू सिस्टम्स और एथिक्स में बेस्ट. इतना कहने के बाद, मैं आशा करता हूँ कि 100 साल बाद हम अपने पंख भारत से कहीं दूर तक फैला पायेंगे.

Quote 19: मैंने हमारी कम्पनी में ये बात भी रखी है: हमें बेबी स्टेप्स लेना छोड़ना होगा और ग्लोबली सोचना शुरू करना होगा. ये सचमुच मददगार लग रहा है.

Quote 20: चाइना का पोलिटिकल सिस्टम चीजों को आसान बनाता है. निर्णय तेजी से लिए जाते हैं और परिणाम भी जल्दी आते हैं। दूसरी तरफ, हमारे लोकतंत्र भारत में ऐसी चीजें बहुत कठिन हैं. हमें दूसरों से सीखना होगा. समय पर आगे बढ़ने के लिए.

No comments: