Oct 20, 2018

कम्युनिकेशन = 20% नॉलेज + 80% फीलिंग ऑफ़ That नॉलेज








जिम रॉन. पूरा नाम - इमानुअल जेम्स रॉन

जन्म – 17.09.1930 वाशिंगटन

मृत्यु – 05.12.2009 कलिफोर्निया

कहां – कहां एक्टिव रहे – लेख़क, पॉजिटिव स्पीकर, बिजनेसमैन

फेमस बुक लिखी - Five Major Pieces to the Life Puzzle (1991)



जिम के सोचने का तरीका अलग था. इसे ही उन्होंने दुनिया में बांटा और लोगों को सोचने के सही लॉजिक के बारे में जागृत किया. उनके कुछ छोटे-छोटे और तर्कसंगत कथन ये रहे आपके सामने.

Quote : Learning स्वास्थ्य की शुरुआत है. Learning पैसे की शुरुआत है. Learning आध्यात्मिकता की शुरुआत है. Learning और Searching जहां हैं, वहीं से चमत्कार की सारी प्रक्रिया शुरू होती है.


Quote : जो कोई भी लोगों को Service यानि सेवा देता रहता है, वह खुद को महान संतुष्टि, महान आनंद और महान प्रेम की केटेगरी में खड़ा पाता है.


Quote : आप एक ही रात में अपना भाग्य नहीं बदल सकते. लेकिन आप आप एक ही रात में अपनी Policy या नीयत बदल सकते हैं.


Quote : सफलता मतलब – डिसिप्लिन बेस्ड कुछ सरल बातों का  रोजाना पालन करने से ज्यादा कुछ नहीं है.


Quote : आप अपने काम को करने से पहले अपने आप को पूरी मजबूती से तैयार करो.


Quote : कम्युनिकेशन = 20% नॉलेज + 80% फीलिंग ऑफ़ That नॉलेज


Quote : आप परिस्थितियों, मौसम, या हवा को नहीं बदल सकते हैं, लेकिन आप ख़ुद को बदल सकते हैं. बस यही कुछ आपकी जिम्मेदारी है. आपको व्यक्तिगत जिम्मेदारी लेनी सीखनी ही चाहिए.


Quote : Maturity क्या है? -  विपरीत हालात होने पर भी, बिना किसी Sorry या Complaint के आगे बढ़ जाने की योग्यता.


Quote : औपचारिक शिक्षा आपको जीविका देगी लेकिन स्व-शिक्षा आपका भाग्य बना देगी.


Quote : किसी पर दबाव मत डालो. दूसरों को छोटा जीवन जीने दो, लेकिन ख़ुद ऐसा मत करो. दूसरों को छोटी - छोटी बातों पर बहस करते रहने दो लेकिन तुम मत करो. दूसरों को छोटी – छोटी  तकलीफों पर रो लेने दो, लेकिन तुम ऐसा मत करो. दूसरों को अपना भविष्य किसी और के हाथों में सौपने दो, लेकिन तुम अपने भाग्य-निर्माता स्वयं बनो. ये सच का सामना करने जैसा है. फेस टू फेस.


Quote : आप Decision लिये बिना Progress कर ही नहीं सकते. यह मायने नहीं रखता कि आपने किसी Problem से कब और कैसे निजात पाई. निजात पाना ही सबसे ज्यादा Importance रखता है.


Quote : लाइफ़ का सिंपल फंडा - यदि आप अपने लक्ष्यों पर काम करते हैं तो आपके लक्ष्य आप पर काम करेंगे. और यदि आप अपनी योजना पर काम करते हैं, तो आपकी योजना आप पर काम करेगी.


Quote : यदि आप अपने जीवन की Planning ख़ुद तैयार नहीं करते हैं तो संभावना ये बन जाती है कि आप किसी और की Planning में फंस जाओ. अब Guess करो कि कोई और आपके लिए क्या Planning बना सकता है? क्या कुछ और कहने की ज़रूरत है?


Quote : यदि आप Analog (उतार-चढ़ाव वाले) Risks लेने के लिए Prepare नहीं हैं तो आपको साधारण जीवन के लिए ही Compromise करना होगा. लेकिन याद रहे कि दोनों Situations में आपको कम से कम ख़ुश रहना तो सीख ही लेना चाहिए.


Quote : बदल डालो. अगर चीजें आपके पक्ष की नहीं हो रही हैं तो उन्हें बदल डालो. आप कोई पेड़ नहीं हो.


Quote : Happiness वो Product नहीं है जिसे आप Future के लिए Postponed कर दें. यह आप के Present के लिए है.

No comments: