Nov 3, 2018

Otherwise कोई आपको याद क्यों रखे?






कलाकार किसी को निराश नहीं करते. 

कैसे?
ये देखिए.

किसी शहर में एक Painter यानी चित्रकार रहता था. वो बहुत ही अच्छी पेंटिंग बनाता था. अपना काम पूरे मन और लगन से करता. उसकी Paintings बिलकुल Real मालूम होती थी.


एक बार उसने एक बहुत ही सुंदर पेंटिंग बनाई. जब पेंटिंग पूरी बन गई तो उसने बारीकी से देखा. पेंटिंग में कहीं पर भी कोई गलती नज़र नहीं आ रही थी. 


फ़िर भी उसे लगा कि हो सकता है कमी इसलिए ना दिखाई दे रही हो क्योंकि ये उसने ख़ुद बनाई है. इसे चेक करवा लेते हैं ताकि Final Making से पहले उस गलती को दूर कर लिया जाए.


उसने अगली सुबह उस पेंटिंग को शहर के सबसे भीड़–भाड़ वाली जगह पर लगा दिया और उसके पास एक रिक्वेस्ट नोट चिपका दिया कि जिस किसी व्यक्ति को इस पेंटिंग में कोई गलती नज़र आए, वह उस गलती को Show करने के लिए उस पर Black कलर का Circle बना दे.


शाम को जब पेंटर अपनी पेंटिंग लेने वहां पहुंचा. अपनी गलतियां देखकर वो बहुत उदास हो गया. पेंटिंग पर सिर्फ़ Black Circle नज़र आ रहे थे और पेंटिंग पूरी तरह से ख़राब हो चुकी थी.


वो पेंटिंग को लेकर घर आया और उसने अपने दोस्त को सारा किस्सा कह सुनाया. उसके दोस्त ने उसे तसल्ली देते हुए कहा कि तुम ठीक ऐसी ही पेंटिंग एक और बनाओ और उसे भी वहीं पर लगा दो.


और हां इस बार रिक्वेस्ट नोट में ये लिखना कि जिसे भी इस पेंटिंग में कोई गलती नज़र आए तो कृपा करके वह उस गलती को सुधार दे.


चित्रकार ने वैसा ही किया.


अपनी दूसरी बनाई हुई पेंटिंग को भी उसने उसी तरह बाज़ार में लगा दिया. साथ ही उसके पास कुछ रंग और गलती सुधारने के लिए ज़रूरी सामान भी रख दिया.


इस बार फिर जब वह शाम को उस पेंटिंग को लेने गया तो हैरानी से भर उठा. इस बार उसकी पेंटिंग बिलकुल पहले जैसी ही थी. किसी ने उसे छुआ तक नहीं था. किसी ने कोई गलती सही नहीं की थी. रंग और बाकी सामान भी जस का तस ही रखा मिला.


सार
दूसरों की बुराइयां और गलतियां कितनी आसानी से नज़र आ जाती हैं. अगर आप ये देख पा रहें हैं तो दूसरों की बुराई या गलती दूर करने में उनकी मदद भी कीजिए. ये भी किसी चैरिटी से कम नहीं. प्रॉब्लम के साथ उसका Solution देना ही किसी का साथ देना होगा. प्रॉब्लम तो कोई भी चलते-फिरते बता ही देता है. आप ऐसा कुछ करें ताकि प्रॉब्लम ख़त्म की जा सके. ये समझना ही महत्वपूर्ण है. और ये ही आपकी सबसे बड़ी कलाकारी होगी. बिलकुल असली. Giving Type. याद रखने लायक. Otherwise कोई आपको याद क्यों रखे? 

No comments: