Dec 22, 2018

कुछ करने के तरीके डिफरेंट ही होंगे.





आपके साथ कुछ भी हुआ हो लेकिन लाइफ़ की खूबसूरती ऐसी है कि वो आपको कुछ ना कुछ ऐसा नया गिफ्ट देती रहती है, ताकि आप Cheerful बने रह सकें. 

और अगर आप एक स्टूडेंट हैं तो ये और ज़रूरी हो जाता है कि आप अलर्ट रहें ख़ासकर उन चीज़ों के प्रति जो आपको भटकने से रोक सकें. आपके अंदर चीज़ों को, किसी सब्जेक्ट को, किसी संभावना को सही विज़न से देखने में मदद्गार साबित हों.

अलग- अलग नेचर के चलते कुछ स्टूडेंट्स के पास नई चीजों को सीखने और नए विचारों का पता लगाने के लिए अंदर से एक पैशन पाया जाता है, वहीँ कुछ दूसरे स्टूडेंट्स अपने आसपास के सक्सेसफुल लोगों को देखते हैं और सीखने के लिए मोटीवेट होते हैं. 

कई स्टूडेंट्स को टीचर्स और पेरेंट्स की मदद चाहिए होती है तो कई ख़ुद ब ख़ुद इनिशिएटिव लेना सीख जाते हैं. ये ही मज़ेदार है कि हर स्टूडेंट के सीखने, बढ़ने, कुछ करने के तरीके डिफरेंट ही होंगे.

और यूनिक ये है कि हर स्टूडेंट को कहानियां यानि स्टोरीज बेहद पसंद होती हैं. वो अपने इंटरेस्ट के अनुसार स्टोरी चुनते हैं और फ़िर उनसे मिले मेसेज से लाइफ़ को आगे ले जाने की कोशिश करते रहते हैं. 

ये ही वजह है कि टीचर भी किसी स्टोरी के माध्यम से स्टूडेंट्स को प्रेरणा देने का प्रयास करते मिलेंगे. ये अच्छा और बेस्ट तरीका हो सकता है क्योंकि स्टूडेंट के माइंड में उस स्टोरी सब्जेक्ट को लेकर एक पिक्चर तैयार हो जाती है और वो पूरी उम्र उसे याद भी रख पाता है.

आइए, छोटी-छोटी इन स्टोरीज से हम भी बचपन का आनंद लें.


हाथी और रस्सी

एक आदमी हाथियों के एक समूह के पास से जा रहा था. उन सब को समूह के ट्रेनर ने एक छोटी रस्सी से उनके पैरों को बाँधा हुआ था. वो आदमी हैरान था कि इतने बड़े हाथी भी रस्सी को तोड़ने और खुद को फ्री करने का प्रयास नहीं कर रहे हैं.

आदमी ने देखा कि वो ट्रेनर पास ही खड़ा है तो उत्सुकतावश  उसने ट्रेनर से अपने मन में उठे सवाल का आंसर पूछ लिया. ट्रेनर ने कहा "जब वे हाथी बहुत छोटे होते हैं तो हम उन्हें बाँधने के लिए एक ही आकार की रस्सी का उपयोग करते हैं और उस उम्र में उन्हें पकड़ना आसान भी होता है." जैसे-जैसे वे बड़े होते हैं, उन्हें विश्वास होने लगता  है कि वे इन रस्सियों को तोड़ ही नहीं सकते. 

हाथियों के दिल में ये बात घर कर जाती है कि रस्सी अभी भी और कभी भी उन्हें पकड़ सकती है और शायद अपने इस मेंटल attitude के रहते ही वे ख़ुद को आज़ाद कर पाने की कोशिशें करना हमेशा के लिए बंद कर देते हैं.”

सार:
इस कहानी में स्टूडेंट्स के लिए सिंपल सी शिक्षा ये है कि जानवरों में सबसे ताकतवर माने जाने वाले हाथियों ने भी अपनी गलत थिंकिंग (विश्वास नहीं बल्कि अंधविश्वास) के चलते ही जीते जी अपनी आज़ादी खो दी.

बस इसी तरह कई स्टूडेंट्स अपने जीवन में सफलता की डायरेक्शन में काम करने की कोशिश करना भूलने लगते हैं शायद इसलिए के वो पहले कभी फेल हो गए थे.

ऐसा कभी मत करें. अपने efforts पर भरोसा रखें और मेहनत करते रहें. आज नहीं तो कल, आप कामयाब ज़रूर होंगे. हौसला रखिए. 

कहानी वाले हाथी मत बनिए.  

No comments: