Sep 7, 2018

झूठी प्रशंसा या खुशामद नहीं, बल्कि दिल से थैंक यू.



शब्दों में बहुत शक्ति होती है।

शब्द मरते हुए व्यक्ति को जिंदा कर सकते हैं तो किसी स्वस्थ व्यक्ति के लिए जहर का कार्य भी कर सकते हैं। किसी को आकाश की ऊँचाई तक ले जा सकते हैं तो किसी को निराशा के पाताल में भी पहुंचा सकते हैं।

ये सब हमारे प्रयोग पर निर्भर है। हमारे शब्दों के तरकश में जो सबसे अमोघ बाण हैं उसका हम सही ढंग से प्रयोग नहीं करते और वो बाण है प्रशंसा के कुछ शब्द।

सबसे इम्पोर्टेन्ट रिलेशन जैसे शादी का अटूट रिश्ता : आज लगभग हर मैरिड कपल जिनके विवाह को एक टाइम बीत चुका है उन्हें सिम्पली ये शिकायत रहती है कि हमारा दाम्पत्य जीवन नीरसता की कगार पर पहुंच गया है। जीवन एक बंधे-बंधाए ढर्रे पर चलने लगा है जिसमें से प्रेम, रोमांच इत्यादि सब तत्व स्वाहा हो गए हैं।

पता है ये सब आखिर क्यों ?

ये सब इसलिए हो रहा है कि हम एक-दूसरे की प्रशंसा करना भूल गए हैं। पति साहब ये समझते है कि पत्नी जो भी कर रही है, उसके एवं परिवार के लिए ये तो उसका धर्म है, उसका कर्तव्य है और कर्तव्य के लिए क्या धन्यवाद देना? यही बात पत्नी साहिबा पर भी अप्लाई होती है।

फेमस विचारक मार्क ट्वेन ने एक बार कहा था कि प्रशंसा के एक वाक्य से मैं दो महीने ज्यादा जिन्दा रह सकता हूँ। इससे प्रशंसा के महत्व का ज्ञान होता है।

ये समस्या यूँ तो सालों से चली आ रही है परंतु सोशल मीडिया के अधिक यूज़ से इसका रूप डीग्रेड होता जा रहा है। पति की या जवान होते बच्चों की या सास-ससुर की उपेक्षा का शिकार किसी नारी की जब कोई दूसरा व्यक्ति प्रशंसा करता है तो न चाहते हुए भी उस व्यक्ति के प्रति उस नारी के मन में कोमल भावनाएँ उत्पन्न हो जाती हैं। यही स्थिति अपने घर में उपेक्षित अनुभव कर रहे पुरूष की भी होती है। कभी-कभी कोई समान रूचि भी इन दो अनजान व्यक्तियों को समीप लाने का कार्य करती है।

इन संबंधों में कुछ संबंध निर्दोष भी होते हैं लेकिन इन जनरल इन दोनों में से एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति का आर्थिक, शारीरिक या मानसिक शोषण करने की निश्चित योजना के तहत धीरे-धीरे उसको जाल में फंसाता है। इस प्रकार के संबंधों के अंत में दोनों में से एक व्यक्ति को जीवन भर न भरने वाला घाव ही मिलता है। कभी-कभी तो अपराध बोध से वो डिप्रेस भी हो सकता है।

अब सवाल ये उठता है कि इन सबसे बचने का क्या उपाय है? सबसे सरल और सीधा उपाय ये है कि पति-पत्नी को थोड़ा समय एक-दूसरे को अवश्य देना चाहिए और छोटी-छोटी बातों पर प्रशंसा करने से चूकना नहीं चाहिए। झूठी प्रशंसा या खुशामद नहीं, बल्कि दिल से थैंक यू. इट्स नोट टफ. पत्नी द्वारा मेहनत और प्यार से बनाए गए खाने के स्वाद का बखान करना कोई ज्यादा टफ काम नहीं है। इसी प्रकार पति द्वारा अपने परिवार के भरण-पोषण के लिए अथक प्रयासों की या घर के काम में उसके द्वारा की गई छोटी-मोटी सहायता की प्रशंसा करने में कोई हानि नहीं है।

किसी खास अवसर पर तैयार हुए पति या पत्नी की प्रशंसा में कहे गए कुछ शब्द उनको कितनी मोटिवेशन और हैप्पीनेस दे सकते हैं, आप सोच भी नहीं लगा सकते। अब सोचने का समय है.....

आप सब अपने फेसबुक या वाट्सअप्प पर किसी फ्रेंड या किसी और की जितनी प्रशंसा करते हैं आप स्वयं सोचिए क्या आप उतनी प्रशंसा अपने पति या पत्नी की करते हैं? यदि इसका जवाब ना है तो आप बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं।

ये भी हो सकता है जिस समय आप अपनी प्रशंसा सुनकर इतरा रहे हों या किसी की प्रशंसा के पुल बाँधने में बिजी हों, ठीक उसी समय आपका जीवनसाथी भी यही कर रहा हो ?

और आप विश्वास रखिए कि आपके बीमार होने की स्थिति में या अन्य किसी कठिनाई में आपका जीवनसाथी ही आपके साथ खड़ा रहेगा और आपको उबरने में सहयोग देगा। ये तथाकथित सोशल रिलेशन किसी काम नहीं आने वाले। ये वहम की दुनिया है। लुभावनी इतनी कि रियल लगने लगती है, जबकि है नहीं। इस दुनिया से उतना ही लें जो आपको लाइफ क्वालिटी इम्प्रूव करने में हेल्प कर सके।

इसलिए जब भी आपका जीवनसाथी कुछ अच्छा काम करे, दिल खोलकर उसकी तारीफ करिए। फिर देखिए वो कैसे आप पर प्रेम की बारिश करता है।

सार: प्यार बाटने से ही बढ़ेगा. और कोई रास्ता नहीं है दिल के रिश्तों को अपना कह सकने का. जो भीतर है, उसे बाहर मत तलाशिए। तभी जान पाएंगे कि असली धन कौन सा है और कितना पवित्र भी।

साभार : बी.के.नीलम जी

Sep 5, 2018

लेकिन उसने कुछ नहीं कहा.


एक राजा था. पक्षी पालने का बड़ा शौक़ीन. उसने एक सुंदर चकोर पक्षी को पाला. एक बार की बात है, राजा वन में शिकार के लिए गया लेकिन गलती से रास्ता भटक गया. उसे बहुत प्यास भी लगी थी. इतने में उसे दूर चट्टान से पानी टपकता दिखाई दिया.

राजा ने टपकते हुए पानी के नीचे एक प्याला रख दिया. चकोर पक्षी भी उस समय राजा के साथ था. जब प्याला पानी से भरने ही वाला था तभी अचानक चकोर पक्षी ने अपने पंखों से उस प्याले को गिरा दिया. राजा को गुस्सा आया लेकिन उसने कुछ नहीं कहा.

राजा ने एक बार फिर से प्याले को चट्टान से टपकते पानी के नीचे रख दिया. इस बार भी जब पहले बार की तरह प्याला भरने ही वाला था. चकोर पक्षी ने अपने पंखों से प्याला गिरा दिया. अब राजा से सहन नहीं हुआ और उसने उस सुंदर चकोर पक्षी को पकड़कर गुस्से में उसकी गरदन मरोड़ डाली. चकोर अब स्वर्ग जा चुका था. 
(राजा बाबू ये नहीं जानते थे कि चकोर पक्षी जब भी अपने मालिक के भोजन में जहर देख लेता है तो मालिक को अपनी एक्टिविटी से अलर्ट जरुर करता है.)

इधर राजा प्यास से पागल हो रहा था. राजा इस बार थोड़ी ऊंचाई पर पानी भरने के लिए प्याला रखने ही वाला था कि उसने देखा कि चट्टान पर एक मरा हुआ सांप पड़ा है. जहरीले सांप के मुंह से टपकता पानी ही नीचे आ रहा था, जिससे वो प्याला भर रहा था. सुंदर चकोर पक्षी को यह बात मालूम चल गयी थी, इसलिए उसने राजा को वह पानी नहीं पीने दिया था. पूरी घटना को समझने के बाद राजा को अपने किए पर बहुत ही पछतावा हुआ.

सार – गुस्सा आग की तरह होता है और उसका फल आदमी को भुगतना पड़ता है. इसीलिए गुस्से पर कंट्रोल रखते हुए आदमी को सही स्थिति का एनालिसिस करते रहना चाहिए ताकि बाद में ख़ुद के लिए गिल्ट फील ना हो. 
आप भी अगर राजा हैं तो जरा गौर करते रहिये. कहीं आपको बचाने वाला ही आपको विलेन ना लगता हो.

Sep 3, 2018

फुटबॉल के बिना, मेरी life कुछ भी नहीं है.



क्रिस्टियानो रोनाल्डो – सिर्फ़ नाम ही काफ़ी है.
क्यों? क्योंकि career के किसी भी field में number 1 बनना इतना easy नहीं होता और अगर by chance ये फील्ड दुनिया का सबसे फेमस गेम फुटबॉल हो तो ये कर पाना यानि असंभव से आगे निकल जाने जैसा माना जाता है. लेकिन रोनाल्डो ने कमाल करके दिखाया है और दुनिया को बताया है कि चाहे कितनी मुश्किलें सामने हों, अगर आप में लड़ने का ज़ज्बा और ख़ुद को improve करते हुए खुद का criticism सहने की ताकत है तो आप किसी भी field के सुपरस्टार बन सकते हैं.
आइये जाने पुर्तगाल के शानदार हीरो रोनाल्डो के top 23 कोट्स.

Quote 1
मैं एक perfectionist नहीं हूं. लेकिन मुझे ये महसूस करना अच्छा लगता है कि चीजें सही तरीके से की जाएं. उससे भी अधिक मैं लगातार सीखने, सुधार करने, और खुद को develop करना बेहद ज़रूरी समझता हूँ, coach और fans को संतुष्ट करने के लिए नहीं, बल्कि अपने आप से संतुष्ट महसूस करने के लिए.

Quote 2
फुटबॉल के बिना, मेरी life कुछ भी नहीं है.

Quote 3
ये मेरा दृढ विश्वास है कि सीखने की कोई age limit नहीं है, और सीखना कभी रुक नहीं सकता, चाहे आपकी age जो भी हो.

Quote 4
शायद वे मुझसे नफरत करते हैं क्योंकि मैं बहुत अच्छा हूं.

Quote 5
मैं इस ट्रिक या उस ट्रिक के बारे में नहीं सोचता, यह बस हो जाती हैं.

Quote 6
बतौर एक individual player मैं जो भी करता हूं वो तभी ज़रूरी है जब वो team को जीतने में मदद करे. ये ही सबसे ज़रूरी चीज है.

Quote 7
मुझे बड़ा proud होगा अगर एक दिन मुझे जॉर्ज बेस्ट या बेकहम जैसा सम्मान मिले. मैं इसी के लिए कड़ी मेहनत कर रहा हूं.

Quote 8
मैं एक ऐसा ख्वाब देख रहा हूँ जिससे मैं कभी जागना नहीं चाहता.

Quote 9
मैं सबसे महान खिलाड़ियों के group के part के रूप में याद किया जाना चाहता हूं.

Quote 10
Talent सबकुछ नहीं होता. आप इसे जन्म से पा सकते हैं, लेकिन ये ज़रूरी है कि बेस्ट होने के लिए आप workout को सही तरीके से करना सीखें.

Quote 11
गोल मारना शानदार अनुभव है, लेकिन मेरे लिए सबसे ज़रूरी है कि team सफल हो – ये मायने नहीं रखता कौन गोल मार रहा है जब तक कि हम जीत रहे हैं.

Quote 12
दुनिया का सबसे अच्छा player बनने का सपना देखने में कोई बुराई नहीं है. ये best बनने की कोशिश करने के बारे में है. मैं इसे हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करता रहूँगा.

Quote 13
मुझे स्कोर करना बेहद पसंद है. ये मायने नहीं रखता कि ये नज़दीक से मारा गया एक simple गोल है, दूर से मारा हुआ या कुछ खिलाड़ियों के आसपास से ड्रिबल करके मारा गया गोल है, मुझे बस हर तरह के गोल मारना पसंद है. ये मुझे दुनिया की सबसे अच्छी feeling देता है.

Quote 14
जब मैं अवार्ड्स जीतता हूँ तब मैं अपने पिता के बारे में सोचता हूं.

Quote 15
अगर हम अपने परिवार की मदद नहीं कर सकते, तो हम हम किसकी मदद करेंगे?

Quote 16
हमें ज़िन्दगी को पूरी तरह जीना चाहिए, enjoy करना चाहिए, क्योंकि ये इसी तरह है.

Quote 17
जब मेरा परिवार ठीक नहीं होता, मैं बेचैन हो जाता हूं. ये मुझे कभी अच्छा नहीं लगता.

Quote 18
मैं अभी भी सीखता हूं, लेकिन मुझे लगता है बच्चा होना जीवन की सबसे अच्छी चीज है.

Quote 19
मेरी भी अपनी कमियां हैं, लेकिन मैं एक professional हूँ जो मिस या लूज नहीं करना चाहता.

Quote 20
मुझे किसी को कुछ दिखाना नहीं है. कुछ भी prove करने के लिए बाकी नहीं है.

Quote 21
मेरा फ्री-किक secret? मैं बस नेट की तरफ देखता हूँ और कहता हूँ ‘टेक दी किक, क्रिस्टियानो’.

Quote 22
मैंने कभी इस fact को छिपाने की कोशिश नहीं की है कि best बनना मेरा इरादा है.

Quote 23
तुम्हारा प्यार मुझे strong बनाता है, तुम्हारी नफरत मुझे unstoppable बनाती है.