Sep 13, 2018

शाम से आँख में नमी सी है.



 “शाम से आँख में नमी सी है, आज फिर आपकी कमी सी है”
जगजीत की मखमली आवाज़ में जब कभी आप इस ग़ज़ल को सुनते होंगे तो हो सकता है कि जिंदगी की उलझनों से परेशान हो रहा मन कह उठे : अब बहुत हो चुका. अब मैं भी जीना चाहता हूं. तू जिस हाल में रखे मौला. मुझे कबूल है. मुझे हँसना सीखा. आराम करना सीखा. मेरा बचपन याद दिला. वो पल जिसमें कुछ चाहिए ही नहीं था. जो उस पल था, बस वही मुकम्मल था. 

और जब ऐसा होता होगा तो आपकी निगाहें झुकती होंगी और आँखों से मोती बिखर के आपके हाथों में आकर आपको एक निर्मल मुस्कान ज़रूर देते होंगे. अब आप कितना हल्का महसूस कर रहें होंगे, ये कहने की ज़रूरत नहीं है. क्या ये कमाल नहीं है? आप कितने दिनों बाद ख़ुद से मिल रहें हैं कुछ इस तरह के आँख भर आई. किसी को कुछ बताना नहीं, कुछ जताना नहीं. कुछ चाहिए भी नहीं इस पल. बस आप हैं और आपका अस्तित्व. 

और ये सब आपके रोने से पूरा हुआ? मतलब ये कि रोना कतई बुरा नहीं है. 
अब तो साइंस भी धीरे-धीरे मानने लगी है कि रोने के बहुत फ़ायदे है. आइये देखें आपका रोना आपको कैसे हँसा सकता है?

1. रोने से फ्रेश हो जाता है आपका मूड
अगर आप कभी भावनात्मक रूप से थोड़ा रो लेते है तो मूड हल्का होने में देर नहीं लगती और आप शानदार तरीके से बहुत अच्छा महसूस करने लगते है.

2. सिरदर्द की छुट्टी  
जब आप कभी रोते हैं तो आपकी बॉडी से ल्यूसीन और एड्रेनोकॉर्टिकोट्रोपिक जैसे हॉर्मोन बाहर निकल जाते हैं. इससे अच्छी फ़ीलिंग आती है. स्ट्रेस कम हो जाता है और सिरदर्द गायब.

3. हानिकारक तत्वों को बाय-बाय
जब आप कभी भावुक होकर रो पड़ते हैं तो ख़ुद को कमज़ोर मत समझिए. रोने से आपकी बॉडी में कुछ टॉक्सिक केमिकल्स बनने लगते हैं. जब आंसू आते हैं तो ये ज़हरीले तत्व बड़ी आसानी से बॉडी से बाहर निकल जाते हैं. इसीलिए रोते रहिए और स्वस्थ रहिए.

4. टेंशन फ्री करता है रोना
अगर किसी वजह से आप बहुत टेंशन में है, तो आपका मन रोने का भी करता होगा. लेकिन आप ख़ुद को मजबूत दिखाने के लिए फीलिंग्स पर कंट्रोल कर लेते हैं. ऐसा मत कीजिए क्योंकि रोने से आपके नेगेटिव विचार निकल जाते हैं और उनकी जगह पॉजिटिव विचार माइंड में रोटेट करते हैं. और इसी कारण आप रोने के बाद रिलैक्स, हल्का और टेंशन फ्री फील कर पाते हैं.

5. हाई ब्लड प्रेशर से मुक्ति
स्ट्रेस के कारण कई बार आपका ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है और आप कई बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं. थोड़ा रो लेने से न केवल स्ट्रेस कम होता है, बल्कि इसके साथ-साथ ब्लड प्रेशर की समस्या से लड़ने में मदद भी मिलती है. नतीजा ये के कई बीमारियाँ आपसे आटोमेटिक ही दूर भाग जाती हैं.

सार: रोना एक फ्री दवाई है बस इसे ग़लत जगह, ग़लत तरीके से ना अप्लाई करें. ये उदास होने के लिए नहीं बल्कि आपको आपसे मिलवाने का सबसे सस्ता ईलाज है. पॉजिटिव रोना आपको हँसाने की तरफ लेकर ही जायेगा. आज नहीं तो कल. अब मुस्कुराइए.  


जिसे आप गुनगुना सको



भारतीय हिन्दी सिनेमा के मोस्ट एलिजिबल बैचलर, विवादों से अक्सर टकरा जाने वाले, बॉलीवुड के दानवीरों में सबसे आगे, स्टाइल की दुनिया के सुल्तान.
ज़ी हां, बातचीत हो रही है बॉलीवुड के सबसे प्रसिद्ध और सफल एक्टर्स में से एक सलमान खान की. कभी फ्लॉप फिल्मों से हिट विकेट हो जाने वाले सलमान आज करोड़ क्लब के फिल्मों के महानायक बनकर उभरे. कई नए सितारों को फिल्मों में लांच करने का रिस्क भी लेते हैं सलमान. उन्हें दोस्तों का दोस्त भी कहा जाता है.
जन्म 27 दिसम्बर 1965.
पूरा नाम अब्दुल रशीद सलीम सलमान खान.
आइये जाने क्या सोचते हैं सलमान? उनके कोट्स से ये जानना और भी दिलचस्प हो जाता है.
Quotes 1: अगर एक फिल्म हिट होती है तो उसकी सफलता में सभी लोगो का हाथ होता है. अगर फिल्म फ्लॉप होती है तो उसकी असफलता में सभी लोगो की तरह मेरा भी बराबर का हिस्सा होता है.
Quotes 2: हर फिल्म बहादुरी के बारे में बताती है – सत्य की बुराई पर जीत के बारे में बताती है.
Quotes 3: आप जैसे–जैसे उम्र में बड़े होते जाते है, आपको उतना ही बेहतर दिखना होता है. आपको कड़ी मेहनत करनी होती है और किक भी ऊँची मारनी होती है.
Quotes 4: बहुत सारे लोग ऐसे है जो मुझसे प्यार करते है इससे मुझे ख़ुशी मिलती है. पर मुझे यह पता है की ऐसे भी कई लोग है जो मुझसे दिखने में, स्टाइल में और एक्टिंग में 10 गुना बेहतर है. इसलिए मुझे खुद पर घमंड करने की कोई सही वजह नहीं दिखती.
Quotes 5: आपने कभी एक बतख को पानी में आराम से तैरते हुए देखा है? क्या आपने महसूस किया है की वह पानी में अंदर अपने पैरों से पानी को धकेलने में कितनी मेहनत करती है. मुझे भी यह दिखावा करने की जरुरत नहीं है कि मैं कितना हार्ड-वर्क करता हूँ.
Quotes 6: मेरे लिए एक्टिंग वह है जो दिल से आती है. एक तरफ से देखूँ तो मैं एक्टिंग बिलकुल भी नहीं करता. किरदार को समझने के लिए मैं खुद वह किरदार बन जाता हूँ. दर्शको को भी यह बात नजर आती है.
Quotes 7: जिस दिन फ़िल्म बनाने वाले निर्माता को फायदा होना बंद हो जायेगा या जिस दिन मेरे फैन मुझसे बोर हो जायेंगे या जिस दिन मैं एक्टिंग से बोर होने लग जाऊंगा. उस दिन मैं इसे बंद करके अपनी पसंद के दूसरे कामो पर ध्यान दूंगा. करने के लिए काफी कुछ है ख़ासकर – पेंटिंग, राइटिंग और डायरेक्शन.

Quotes 8: जब तक हम खुद से नहीं हारते, तब तक हमें दुनिया की कोई ताकत नहीं हरा सकती.
Quotes 9: हर फिल्म के साथ मैं यह कोशिश करता हूँ कि दर्शकों को अपनी पिछली फिल्मों से ज्यादा से ज्यादा कॉमेडी, एक्शन और ड्रामा दे सकूँ.
Quotes 10: मुझे कई बार ऐसा लगता है कि मैं अपने स्टारडम का फायदा नहीं उठा रहा हूँ.
Quotes 11: अब मैं 50 प्लस का हो गया हूँ तो मुझसे अब यह उम्मीद की जाने लगी है कि मैं 24 साल की उम्र वाले सलमान से 10 गुना बेहतर काम करूँ.
Quotes 12: अपनी लाइफ में आपको हमेशा सीधा रास्ता चुनना चाहिए और सही दिशा में मुड़ना चाहिए.
Quotes 13: एक शेर तभी बहुत तेज दौड़ता है जब वह भूखा होता है.
Quotes 14: स्टाइल वह चीज है जो बहुत ही प्राइवेट, बहुत अजब और हर किसी के लिए अलग–अलग होती है. मुझे ऐसा लगता है कि कहीं ना कहीं सभी लोग स्टाइलिश होते हैं.
Quotes 15: म्यूजिक बनाने का काम मुझे बहुत पसंद है. जब मैं गाने को पहली बार सुनता हूँ तो वह ऐसा हो जो मेरे होंठो पर एक मुस्कान लाये. आपके पैर थिरकने चाहिए और जिसे आप गुनगुना सको. ये अच्छा लगता है.

Sep 11, 2018

पर मैं उसकी इज्ज़त नहीं कर सकता.




नमक से लेकर ऑटोमोबाइल और सॉफ्टवेयर इंडस्ट्री और फ़िर किचन का सामान या फिर लोगों के लिए लखटकिया नैनो कार. रतन टाटा क्या पर्सनालिटी है, ये किसी से पूछने की जरुरत कहाँ?

टाटा इंडस्ट्री को ग्लोबल बना देने वाले ग्लोबल थिंकर और समय से आगे के व्यक्ति रतन टाटा. मानवता के पहलुओं को बारीकी से समझ कर फ्यूचर लीडर्स तैयार कर देने वाले रतन टाटा. सिर्फ़ नाम ही काफ़ी है.

लीडर से लिविंग लीजेंड बनने की कहानी है रतन टाटा.

जन्म : 28 दिसम्बर 1937

उनके कोट्स सभी को डायरेक्शन देने वाले हैं. आइये जाने क्या कहते हैं रतन टाटा. उनके बेस्ट 20 कोट्स. ये रहे आपके सामने.


Quote 1: मैं सही निर्णय लेने में विश्वास नहीं करता. मैं निर्णय लेता हूँ और फिर उन्हें सही साबित कर देता हूँ.

Quote 2: कोई लोहे को नष्ट नहीं कर सकता, लेकिन उसकी अपनी जंग कर सकती है. उसी तरह कोई किसी इंसान को बर्बाद नहीं कर सकता, लेकिन उसकी अपनी मानसिकता कर सकती है.

Quote 3: अगर आप तेजी से चलना चाहते हैं तो अकेले चलिए. लेकिन अगर आप दूर तक चलना चाहते हैं तो साथ मिलकर चलिए.

Quote 4: आगे बढ़ने के लिए जीवन में उतार-चढ़ाव बेहद ज़रूरी हैं, क्योंकि ECG में भी एक सीधी लाइन का मतलब होता है कि हम जिंदा नहीं हैं.

Quote 5: मैं निश्चित रूप से राजनीति में नहीं शामिल होऊंगा. मैं एक क्लीन बिजनेसमैन के तौर पर याद किया जाना पसंद करूँगा, जिसने सतह के नीचे की गतिविधियों में हिस्सा ना लिया हो, और जो काफी सफल भी रहा हो.

Quote 6: यदि यह सार्वजानिक जांच की कसौटी पर खरा उतरता है तो इसे करो. अगर ये ये सार्वजानिक जांच की कसौटी पर खरा नहीं उतरता है तो इसे मत करो.

Quote 7: सत्ता और पैसा मेरे दो प्रमुख सिद्धांत नहीं हैं. जीवन इनसे कहीं ऊपर है.

Quote 8: मैं लगातार लोगों से लोगों को प्रोत्साहित करने, जिस पर सवाल न उठा हो: उस पर सवाल उठाने, नए विचार सामने लाने में शर्मिंदा ना होने, और चीजों को करने के लिए नयी प्रक्रियाओं को बताने के लिए कहता रहा हूँ. ये क्रन्तिकारी होता है मानवीय विकास के लिए.

Quote 9: जिस दिन मैं उड़ान नहीं भर पाऊंगा, वो मेरे लिए एक दुखद दिन होगा.

Quote 10: मैं भारत के भविष्य की सम्भावनाओं के लेकर हमेशा बहुत कॉंफिडेंट और उत्साही रहा हूँ. मुझे लगता है ये एक महान क्षमता वाला महान देश है.

Quote 11: ऐसी कई चीजें हैं, जो अगर मुझे दोबारा जीने का मौका मिले तो शायद मैं अलग ढंग से करूँगा. लेकिन मैं पीछे मुड़कर ये नहीं देखना चाहूँगा कि मैं क्या नहीं कर पाया.

Quote 12: बिजनेस को अपनी कंपनी के हितों से आगे बढ़कर उन समुदायों तक जाना चाहिए जिसे वे सर्व करते हैं.

Quote 13: मैं उन लोगों कि प्रशंसा करता हूँ जो बहुत सफल हैं. लेकिन अगर वो सफलता बहुत बेरहमी से हासिल की गयी है तो मैं उस व्यक्ति की प्रशंसा तो कर सकता हूँ पर मैं उसकी इज्ज़त नहीं कर सकता.

Quote 14: मैं उनके बाद आया जिनके शूज बहुत बड़े थे. उनके शूज बहुत बड़े थे. मिस्टर जे.आर.डी. टाटा भारतीय बिजनेस कम्युनिटी में लीजेंड थे. वो 50 सालों तक टाटा संगठन के टॉप पर बने रहे. आपने लगभग ये सोचना शुरू कर दिया था कि वो हमेशा के लिए रहेंगे. वो कमाल थे.

Quote 15: मैं कहूँगा कि एक चीज जो मैं अलग ढंग से करना चाहता वो है और अधिक आउटगोइंग होना.

Quote 16: उन पत्थरों को उठाइए जो लोग आप पर फेंकते हैं और उनका इस्तेमाल कर के एक बड़ा स्मारक खड़ा कर दीजिये.

Quote 17: मैं 4 बार शादी करने के बहुत करीब पहुँच गया था, और हर बार मैं किसी न किसी डर की वजह से पीछे हट गया. हर अवसर अलग था, लेकिन अब जब मैं इसमें शामिल लोगों को देखता हूँ, मैंने जो किया वो इतना बुरा नहीं था. मेरा मानना है, अगर शादी हो जाती तो ये और भी काम्प्लेक्स होता. टिपिकल भी.

Quote 18: अब से 100 साल बाद, मैं टाटा ग्रुप को जितना वो अब है उससे कहीं बड़ा देखना चाहता हूँ. इससे भी ज़रूरी बात, मैं आशा करता हूँ कि ग्रुप को भारत में बेस्ट माना जाए. जिस तरीके से हम ऑपरेट करते हैं उसमे बेस्ट, जो प्रोडक्ट्स हम देते हैं उसमे बेस्ट, और हमारे वैल्यू सिस्टम्स और एथिक्स में बेस्ट. इतना कहने के बाद, मैं आशा करता हूँ कि 100 साल बाद हम अपने पंख भारत से कहीं दूर तक फैला पायेंगे.

Quote 19: मैंने हमारी कम्पनी में ये बात भी रखी है: हमें बेबी स्टेप्स लेना छोड़ना होगा और ग्लोबली सोचना शुरू करना होगा. ये सचमुच मददगार लग रहा है.

Quote 20: चाइना का पोलिटिकल सिस्टम चीजों को आसान बनाता है. निर्णय तेजी से लिए जाते हैं और परिणाम भी जल्दी आते हैं। दूसरी तरफ, हमारे लोकतंत्र भारत में ऐसी चीजें बहुत कठिन हैं. हमें दूसरों से सीखना होगा. समय पर आगे बढ़ने के लिए.

प्रसन्नता कोई रेडीमेड चीज नहीं है.



नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित 14वें दलाई लामा तेनजिन ग्यात्सो.
तिब्बत के राष्ट्राध्यक्ष और आध्यात्मिक गुरू हैं दलाई लामा.
जन्म 6 जुलाई, 1935
दलाई लामा एक मंगोलियाई पदवी है जिसका मतलब है ज्ञान का महासागर. 
दलाई लामा के वंशज बुद्ध के गुणों के साक्षात रूप माने जाते हैं.

आइये जाने दलाई लामा के बेस्ट 17 कोट्स जो सांसारिक और ग्रहस्थ जीवन में भी इफेक्टिव हैं और जाने अनजाने हमें सही रास्तों पर चलने की प्रेरणा देते हैं.

Quote 1: जब कभी संभव हो दयालु बने रहिये. यह हमेशा संभव है.

Quote 2: यदि आप दूसरों की मदद कर सकते हैं तो अवश्य करें. यदि मदद नहीं कर सकते हैं तो कम से कम उन्हें नुकसान मत पहुचाइए.

Quote 3: प्रसन्नता कोई रेडीमेड चीज नहीं है. ये आप ही के कर्मों से आपके पास आती है.

Quote 4: यह ज़रूरी है कि हम अपना सोचने का तरीका जितना संभव हो, अच्छा कर सकें. केवल इसी से हमारे और अन्य लोगों के जीवन में खुशियाँ आ सकेंगी. दूसरा कोई रास्ता नहीं है.

Quote 5: यदि आप दूसरों को ख़ुश देखना चाहते हैं तो करुणा का भाव रखें.  यदि आप स्वयं ख़ुश रहना चाहते हैं तो भी करुणा का भाव रखें. करुणा ही इम्पोर्टेन्ट है.

Quote 6: प्रेम, दया और क्षमा. ये तीनों हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा होनी ही चाहियें. ये सबसे महत्वपूर्ण है.

Quote 7: हम धर्म और ध्यान के बिना जीवित रह सकते हैं लेकिन हम मानव स्नेह के बिना जीवित नहीं रह सकते.

Quote 8: नींद सबसे अच्छा चिंतन है.

Quote 9: मेरा धर्म बहुत सिंपल है. मेरा धर्म दयालुता है.

Quote 10: हमारे जीवन का उद्देश्य प्रसन्न (ख़ुश) रहना है. बिना किसी को चोट पहुचाये.

Quote 11: पुराने मित्र छूटते हैं, नए मित्र बनते हैं. यह दिनों की तरह ही है. एक पुराना दिन बीतता है, एक नया दिन आता है. महत्त्वपूर्ण यह है कि हम उसे सार्थक बनाएं : एक सार्थक मित्र या एक सार्थक दिन.

Quote 12: हम बाहरी दुनिया में कभी शांति नहीं पा सकते हैं, जब तक की हम अन्दर से शांत ना हों. और अंदर से शांत होने के लिए हमें दयालु बनना ही होगा.

Quote 13: एक छोटे से विवाद से एक महान रिश्ते को कभी घायल मत होने देना.

Quote 14: जब तक हम अपने आप से सुलह नही कर लेते, तब तक हम दुनिया से भी सुलह नहीं कर सकते.

Quote 15: अगर आप यह सोचते है की आप बहुत छोटे है तो एक मच्छर के साथ सोकर देखिये.

Quote 16: जब आप कुछ गँवा (खो) बैठते है तो उससे प्राप्त शिक्षा को न गवाएं. ये आपका जीवन सफ़ल कर देगी.

Quote 17: कभी-कभी लोग कुछ कह कर अपनी एक प्रभावशाली छाप बना देते हैं और कभी-कभी लोग चुप रहकर भी अपनी एक प्रभावशाली छाप बना देते हैं.